वेब सर्वर को कैसे प्रबंधित करें और IIS WWW सेवा मॉड्यूल स्थापित करें

IIS 6.0 पिछले संस्करणों पर एक महत्वपूर्ण सुधार है। इसमें कई सुरक्षा संवर्द्धन और सुविधाएँ शामिल हैं। दुर्भाग्य से, पिछले संस्करणों में बॉक्स से बाहर आने वाली कई बुनियादी सेवाओं को विंडोज सर्वर 2003 एप्लीकेशन सर्वर मॉड्यूल के रूप में स्थापित करने की आवश्यकता है.


IIS विभिन्न मॉड्यूल्स से बना है जिसमें फाइल ट्रांसफर प्रोटोकॉल (एफटीपी) सेवाएं, फ्रंटपेज सर्वर एक्सटेंशन्स, इंटरनेट प्रिंटिंग, सिंपल मेल ट्रांसफर प्रोटोकॉल (एसएमटीपी) और वेब सेवाएं शामिल हैं। प्रत्येक को स्वतंत्र रूप से स्थापित किया जाना है, और वे अन्य मॉड्यूल पर निर्भर हो सकते हैं.

नियंत्रण कक्ष में प्रोग्राम जोड़ें / निकालें विकल्प से विभिन्न आईआईएस मॉड्यूल स्थापित किए जाते हैं। यदि आपको इसकी आवश्यकता नहीं है तो किसी भी विशिष्ट मॉड्यूल को स्थापित करने की कोई आवश्यकता नहीं है। यह आलेख IIS में वेब सेवाओं को प्रबंधित करने और स्थापित करने के तरीके पर जाने वाला है.

WWW सेवा को मिनिमल IIS सेटअप के साथ कैसे स्थापित करें

कैसे एक वेब सर्वर का प्रबंधन और WWW सेवा स्थापित करने के लिए

चरण 1: नियंत्रण कक्ष खोलें

जब नियंत्रण कक्ष स्क्रीन खुलती है, तो ढूँढें और डबल-क्लिक करें ”प्रोग्राम जोड़ें या निकालें”. जब खिड़की खुलती है, पर क्लिक करें “Windows घटक जोड़ें / निकालें“.

चरण 2: अनुप्रयोग सर्वर घटक को हाइलाइट करें

जब आप घटक को उजागर करते हैं, तो चेकबॉक्स पर क्लिक करने से बचें। बस “पर क्लिक करेंविवरण…”.

चरण 3: इंटरनेट सूचना सेवा (IIS) चुनें

जब विंडो खुलती है, तो IIS चुनें लेकिन फिर से चेकबॉक्स पर क्लिक करने से बचें। पर क्लिक करें “विवरण…”.

चरण 4: वर्ल्डवाइड वेब सेवा के बगल में डायलॉग बॉक्स की जाँच करें

जब आप इस बिंदु पर पहुंचते हैं, तो उस बॉक्स को जांचें जो डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू सेवा का प्रतिनिधित्व करता है और क्लिक करें “ठीक है”.

स्टेप 5: ओके बटन पर क्लिक करें

एप्लिकेशन सर्वर संवाद बॉक्स पर, “पर क्लिक करेंठीक“, के बाद “आगे”. यह डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू सेवाओं की स्थापना और कॉन्फ़िगरेशन प्रक्रिया शुरू करने के लिए विंडोज कंपोनेंट्स डायलॉग बॉक्स को सक्षम करता है.

स्टेप 6. फिनिश बटन पर क्लिक करें

जब Windows घटक विज़ार्ड WWW सेवा को स्थापित और कॉन्फ़िगर करना समाप्त करता है, तो प्रोग्राम जोड़ें या निकालें संवाद बॉक्स को बंद करें.

डिफ़ॉल्ट वेब सर्वर नंगे है। यह किसी भी उन्नत सुविधाओं के साथ नहीं आता है। इसलिए, यदि आप सक्रिय सर्वर पृष्ठ (ASP), ASP.NET, वेब वितरित संलेखन और संस्करण (WebDAV) प्रकाशन और FrontPage सर्वर एक्सटेंशन जैसी उन्नत सुविधाएँ सेट करना चाहते हैं, तो आपको उन्हें अलग से स्थापित करना होगा.

IIS प्रबंधक स्नैप-इन का उपयोग करके वेब सर्वर कैसे प्रबंधित करें

अपने स्थानीय कंसोल या स्थानीय एक्सेस नेटवर्क कनेक्शन से वेब सर्वर का प्रबंधन करने के लिए, आप उपयोग कर सकते हैं IIS प्रबंधक स्नैप-इन.  स्नैप-इन फ़ाइल iis.msc. है। डिफ़ॉल्ट रूप से यह फ़ोल्डर में है%systemroot% system32inetsrv.

आप स्नैप-इन को MMC विंडो में शामिल करके इंटरनेट सूचना सेवा प्रबंधक शुरू कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप इसे “पर जाकर” शुरू कर सकते हैंशुरू” फिर “सभी कार्यक्रम”. में “सभी कार्यक्रम” का पता लगाने “प्रशासनिक उपकरण” और उस पर क्लिक करें “इंटरनेट सूचना सेवा (IIS)”. ध्यान दें कि काम करने के लिए, IIS 6.0 और Windows Server 2003 प्रबंधन उपकरण दोनों को सिस्टम पर स्थापित करने की आवश्यकता है.

समर्पित वेब सर्वर इंटरनेट सूचना सेवा प्रबंधक कंसोल के बाएं पैनल या विंडो में एक रूट नोड के रूप में उभरता है। वेब सर्वर नोड के नीचे, आप “निरीक्षण” करेंगेअनुप्रयोग पूल द्वितीयक नोड “, “वेब साइटें द्वितीयक नोड ” और यह “वेब सेवा एक्सटेंशन द्वितीयक नोड ”.

IIS 6.0 एक पूर्व निर्धारित प्रसंस्करण प्रणाली का उपयोग करता है जिसे विंडो सर्वर 2003 की साफ स्थापना के लिए वर्कर प्रोसेस अलगाव मोड के रूप में संदर्भित किया जाता है। आप IIS 5.0 अलगाव मोड में सर्वर को चलाने का निर्णय भी ले सकते हैं। यह एक पूर्व-कॉन्फ़िगर मोड है जो विंडोज 2000 सर्वर के साथ आता है.

यहाँ वेब साइट विशेषताओं संवाद बॉक्स पर विभिन्न टैब का विवरण दिया गया है:

  • सेवा टैब: यह आपको HTTP संपीड़न को कॉन्फ़िगर करने में मदद करता है.
  • वेबसाइट टैब: यह टैब आपको वेबसाइट आईडी, नेटवर्क सेटिंग्स और वेबसाइट लॉगइन करने में मदद करता है.
  • प्रदर्शनटैब: यह टैब आपको बैंडविड्थ थ्रॉटलिंग को सेटअप करने और सर्वर से जुड़ी वेबसाइटों की अधिकतम संख्या सेट करने की अनुमति देता है.
  • ISAPI फ़िल्टर टैब: यह आपको ISAPI फ़िल्टर सेटिंग्स के साथ काम करने देता है.
  • HTTP हेडर:  इससे आप अपने HTTP हेडर सेट कर सकते हैं.
  • होम निर्देशिका टैब: यह आपको वैश्विक स्तर पर घर निर्देशिका अनुमतियाँ सेट करने की अनुमति देता है। टैब आपको निर्देशिका ब्राउज़िंग एक्सेस को देखने, लिखने और ऑफ़र करने के लिए वैश्विक पहुंच के लिए सेटअप कॉन्फ़िगर करने देता है.
  • निर्देशिका सुरक्षा टैब आपको वैश्विक निर्देशिका सुरक्षा सेटिंग सेट करने देता है। यह आपको एक्सेस कंट्रोल सेटिंग्स, एक्सेस सेटिंग्स और डायरेक्टरी सर्विस मैपर को कॉन्फ़िगर करने की भी अनुमति देता है.
  • कस्टम त्रुटियां टैब आपको HTTP त्रुटि संदेशों को संपादित करने देता है.
  • दस्तावेज़ टैब स्थैतिक सामग्री को सेटअप करने के लिए उपयोग किया जाता है.

जब आप राइट-क्लिक करें “वेब सर्वर“, और” पर क्लिक करेंसभी कार्य ”, के बाद “IIS को पुनरारंभ करेंयदि आप इन कार्यों को करने की अनुमति रखते हैं, तो आप सभी इंटरनेट सेवाओं को बंद कर सकते हैं, बना सकते हैं, आरंभ कर सकते हैं या सर्वर को पुनरारंभ कर सकते हैं।.

इन शीर्ष 3 सर्वश्रेष्ठ वेब होस्टिंग सेवाओं की जाँच करें

FastComet

अंकित मूल्य:
$ 2.95


विश्वसनीयता
9.7


मूल्य निर्धारण
9.5


यूजर फ्रेंडली
9.7


सहयोग
9.7


विशेषताएं
9.6

समीक्षाएं पढ़ें

FastComet पर जाएं

A2 होस्टिंग

अंकित मूल्य:
$ 3.92


विश्वसनीयता
9.3


मूल्य निर्धारण
9.0


यूजर फ्रेंडली
9.3


सहयोग
9.3


विशेषताएं
9.3

समीक्षाएं पढ़ें

A2 होस्टिंग पर जाएँ

ChemiCloud

अंकित मूल्य:
$ 2.76


विश्वसनीयता
10


मूल्य निर्धारण
9.9


यूजर फ्रेंडली
9.9


सहयोग
10


विशेषताएं
9.9

समीक्षाएं पढ़ें

ChemiCloud पर जाएं

संबंधित कैसे-कैसे लेख

  • कैसे एक वेब सर्वर का प्रबंधन और WWW सेवा स्थापित करने के लिए
    मध्यम
  • ASP.NET Core को IIS में कैसे कॉन्फ़िगर, इंस्टॉल और तैनात करें
    मध्यम
  • IIS और अपाचे में विकल्प विधि की भेद्यता को अक्षम कैसे करें
    मध्यम
  • IIS पर एक ब्लेज़र एप्लिकेशन को कैसे नियुक्त करें
    मध्यम
  • Plesk में IIS एप्लीकेशन पूल (विंडोज) कैसे सेट करें
    मध्यम
Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map