समस्या निवारण के लिए वर्डप्रेस को कैसे अनइंस्टॉल और रीइंस्टॉल करें

समस्या निवारण के लिए वर्डप्रेस को कैसे अनइंस्टॉल और रीइंस्टॉल करें

जब आप अपनी वेबसाइट पर किसी समस्या का सामना करते हैं तो वर्डप्रेस को फिर से इंस्टॉल करना एक बड़ा कदम हो सकता है। यदि आप अपडेट करने के बारे में सोचते हैं, तो वर्डप्रेस में ऐसा करने के लिए एक अंतर्निहित विकल्प है.


यदि आपको कोई त्रुटि मिलती है, तो कई समस्या निवारण तकनीकें हैं जिनका आपको उपयोग करना चाहिए। अंत में, यदि आप अपनी साइट का डेटा खोए बिना नए इंस्टॉलेशन की इच्छा रखते हैं, तभी आपको वर्डप्रेस को अनइंस्टॉल और रीइंस्टॉल करने के बारे में सोचना चाहिए.

कभी-कभी जब आपकी वेबसाइट हैक हो जाती है, तो आपको कुछ गंभीर कदम उठाने होंगे और यह सुनिश्चित करना होगा कि आपकी साइट का एसईओ स्कोर बरकरार रहे.

वर्डप्रेस रीइंस्टॉलेशन की प्रक्रिया के दौरान, आपको डेटा को सुरक्षित रखना होगा। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप वेबसाइट और उसके डेटाबेस को cPanel या किसी भी प्लगइन का उपयोग करके वापस कर दें.

बहुत से लोग अपने वेब होस्टिंग खाते में बैकअप रखते हैं, जिसका कोई फायदा नहीं है क्योंकि यदि आपका खाता हैक हो जाता है, तो इसका मतलब है कि आपकी बैकअप फाइलें भी प्रभावित हो रही हैं। इसलिए, इसे अपने कंप्यूटर, Google ड्राइव, ड्रॉपबॉक्स, या किसी अन्य स्थान पर सहेजना आवश्यक है.

इस ट्यूटोरियल में, मैं आपको सभी वर्डप्रेस डेटा को डिलीट करने के लिए स्टेप बाई स्टेप प्रोसेस से गुजरने जा रहा हूं, आवश्यक फोल्डर को सेव करना, एक नया डेटाबेस बनाना और एक नया वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन होना.

1. अपनी वेबसाइट की सामग्री निर्यात करें

यह आपकी वेबसाइट की सामग्री को सुरक्षित करने के लिए पहला कदम है। इस प्रक्रिया में प्लगइन्स का डेटा शामिल नहीं है; इसमें केवल सामग्री शामिल है.

मुझे दिखाओ कि तुम यह कैसे कर सकते हो:

अपने WordPress व्यवस्थापक पैनल में प्रवेश करें और नेविगेट करें उपकरण>>निर्यात, और आप और एक विकल्प देखें "निर्यात करने के लिए चुनें," जिसमें से आपको सेलेक्ट करना है "सभी सामग्री" रेडियो बटन.

समस्या निवारण के लिए वर्डप्रेस को कैसे अनइंस्टॉल और रीइंस्टॉल करें

पर क्लिक करें "निर्यात फ़ाइल डाउनलोड करें" बटन, और डाउनलोड शुरू होता है। फ़ाइल के आकार और आपकी इंटरनेट स्पीड के आधार पर, आप एक देख सकते हैं एक्सएमएल आपके कंप्यूटर में फ़ाइल.

अब जब आपने अपनी साइट की सामग्री को सफलतापूर्वक सुरक्षित कर लिया है, तो आपको डिज़ाइन और मीडिया फ़ाइलों का बैकअप लेने के लिए अगला कदम उठाना चाहिए.

2. wp-content Folder का बैकअप लें

आपको पता होना चाहिए कि वर्डप्रेस थीम, प्लगइन्स और मीडिया फ़ाइलों को स्टोर करता है WP-सामग्री फ़ोल्डर। एसईओ स्कोर बनाए रखने के लिए इसे डाउनलोड करना महत्वपूर्ण है.

डेटा निर्यात करना हमेशा सभी मीडिया फ़ाइलों में नहीं होता है, इसलिए, आपको उन्हें बाद में अपलोड करना होगा। कड़ी मेहनत को बचाने के लिए, कुछ स्मार्ट करना बेहतर है.

डाउनलोड करने के लिए WP-सामग्री, आप या तो cPanel या FTP का उपयोग कर सकते हैं.

मुझे आपको cPanel का उपयोग करते हुए चरण दिखाने चाहिए:

चरण 1

अपने cPanel खाते में प्रवेश करें और खोलें फ़ाइल प्रबंधक. मुझे उम्मीद है कि आपको पता होगा कि वर्डप्रेस वेबसाइट का सारा डेटा फ़ाइल मैनेजर के अंदर रहता है.

समस्या निवारण के लिए वर्डप्रेस को कैसे अनइंस्टॉल और रीइंस्टॉल करें

चरण 2

लाइफ हैंड साइडबार से, आपको खोलना होगा public_html. यदि आपके पास केवल एक वेबसाइट है, तो WordPress स्थापना public_html निर्देशिका में उपलब्ध है.

समस्या निवारण के लिए वर्डप्रेस को कैसे अनइंस्टॉल और रीइंस्टॉल करें

यदि आप एक ही वेब होस्टिंग खाते पर कई वेबसाइट चलाते हैं और ऐडऑन-डोमेन, उपडोमेन, या उपनिर्देशिका के लिए वर्डप्रेस को अनइंस्टॉल और पुनर्स्थापित करते हैं, तो आपको सही फ़ोल्डर नाम ढूंढना होगा जहां वर्डप्रेस का डेटा है.

समस्या निवारण के लिए वर्डप्रेस को कैसे अनइंस्टॉल और रीइंस्टॉल करें

के लिए खोजें WP-सामग्री फ़ोल्डर और संकुचित करें यह एक ज़िप फ़ाइल बनाने के लिए. दाएँ क्लिक करें और चुनें "संकुचित करें."

चरण 3

एक पॉपअप दिखाई देता है जहां आपको संपीड़न प्रकार का चयन करने की आवश्यकता है, चयन करें ज़िप रेडियो बटन और पर क्लिक करें फ़ाइल संपीड़ित करें.

समस्या निवारण के लिए वर्डप्रेस को कैसे अनइंस्टॉल और रीइंस्टॉल करें

एक बार जब संपीड़न प्रक्रिया पूरी हो जाती है, तो पृष्ठ को ताज़ा करें, और आप डाउनलोड करने के लिए एक ज़िप फ़ाइल देख सकते हैं.

3. वर्डप्रेस को पूरी तरह से अनइंस्टॉल कैसे करें?

आप पहले से ही फ़ाइल प्रबंधक में हैं। Wp-content का बैकअप लेने के बाद, यह सभी फाइलों और फ़ोल्डर को रूट डायरेक्टरी से हटाने का समय है.

पर क्लिक करें सभी का चयन करे cPanel के नेविगेशन मेनू से विकल्प, और पर क्लिक करें हटाएं मुख्य मेनू से विकल्प.

समस्या निवारण के लिए वर्डप्रेस को कैसे अनइंस्टॉल और रीइंस्टॉल करें

एक पॉपअप आपको पुष्टिकरण मांगने के लिए दिखाई देता है क्योंकि एक बार जब आप सामग्री हटा देते हैं, तो यह अपरिवर्तनीय है। निर्देशों का पालन करें और सब कुछ हटा दें.

एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं, तो वर्डप्रेस को स्थापित करने का पहला भाग पूरा हो जाता है.

आप डेटाबेस के बारे में सोच रहे होंगे। चिंतित मत हो; WordPress को पुनर्स्थापित करने के लिए आपको एक डेटाबेस को हटाने की आवश्यकता नहीं है, आप हमेशा एक नया डेटाबेस बना सकते हैं और इसका उपयोग कर सकते हैं.

4. एक नया डेटाबेस कैसे बनाएं?

आजकल, लगभग हर वेब होस्टिंग कंपनी एक नया डेटाबेस बनाने के लिए कुछ क्लिक विकल्प प्रदान करती है। मुझे आपको बताने दो कि कैसे:

चरण 1

CPanel खोलें और डेटाबेस सेक्शन तक स्क्रॉल करें। पर क्लिक करें MySQL डेटाबेस आइकन.

समस्या निवारण के लिए वर्डप्रेस को कैसे अनइंस्टॉल और रीइंस्टॉल करें

चरण 2

इस पृष्ठ पर, आप एक नया डेटाबेस बनाने के लिए एक खाली फ़ील्ड देख सकते हैं। नाम भरें, और नीचे स्क्रॉल करें.

समस्या निवारण के लिए वर्डप्रेस को कैसे अनइंस्टॉल और रीइंस्टॉल करें

चरण 3

अब एक नया डेटाबेस उपयोगकर्ता बनाने का समय है। विवरण भरें, और पासवर्ड को मजबूत रखना सुनिश्चित करें.

समस्या निवारण के लिए वर्डप्रेस को कैसे अनइंस्टॉल और रीइंस्टॉल करें

चरण 4

आपको अपने द्वारा बनाए गए नए उपयोगकर्ता को अपने डेटाबेस में जोड़ना होगा.

समस्या निवारण के लिए वर्डप्रेस को कैसे अनइंस्टॉल और रीइंस्टॉल करें

एक बार जब आप सभी विवरण भर देते हैं, तो आप पृष्ठ के निचले भाग में अन्य डेटाबेस के साथ एक नया डेटाबेस देख सकते हैं। अब जब आपने एक नया डेटाबेस बनाया है, तो वर्डप्रेस को स्थापित करने का समय आ गया है.

5. वर्डप्रेस को कैसे रिइंस्टाल करें?

वर्डप्रेस की आधिकारिक साइट से ज़िप फ़ाइल को डाउनलोड करने के लिए एक पुराने तरीके का उपयोग करना वह नहीं है जिसकी मैं सिफारिश करने जा रहा हूं.

अधिकांश प्रसिद्ध वेब होस्टिंग कंपनियां एक-क्लिक वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन की पेशकश करती हैं। उस विकल्प का उपयोग करें और वर्डप्रेस स्थापित करें। किसी अन्य डेटा के बारे में चिंता न करें क्योंकि आपने पुराने वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन को पहले ही डिलीट कर दिया है.

6. नई वर्डप्रेस स्थापना के लिए सामग्री आयात करें

एक ताजा वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन वाली अपनी वेबसाइट पर लॉग इन करें और पर जाएँ उपकरण>>आयात.

इस नए पेज पर, आपको वर्डप्रेस आयातक स्थापित करना होगा। एक बार जब आप ऐसा करते हैं, तो पाठ में बदल जाता है "चलाने वाला आयातक".

समस्या निवारण के लिए वर्डप्रेस को कैसे अनइंस्टॉल और रीइंस्टॉल करें

उसके बाद, पहले चरण में अपनी वेबसाइट से आपके द्वारा निर्यात की गई XML फ़ाइल चुनें, और क्लिक करें फ़ाइल और आयात अपलोड करें प्रक्रिया शुरू करने के लिए.

समस्या निवारण के लिए वर्डप्रेस को कैसे अनइंस्टॉल और रीइंस्टॉल करें

आपको सामग्री के लिए लेखक चुनने के लिए कहा जाएगा। यदि आपके पिछले वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन पर कई लेखक थे, तो आप नए उपयोगकर्ता बना सकते हैं और उन्हें सामग्री असाइन कर सकते हैं। आप सभी सामग्री को केवल एक लेखक को भी सौंप सकते हैं.

जारी रखें और आयात प्रक्रिया को पूरा करें.

7. थीम्स और अपलोड को पुनर्स्थापित करें

यदि आपको याद है, तो आपने अपने पुराने वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन से wp-content डाउनलोड किया था। पुनर्स्थापना प्रक्रिया को पूरा करने के लिए, आपको पुनर्स्थापित करना होगा "अपलोड" तथा "विषयों" अपने नए वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन के लिए.

खोलना wp-content बैकअप और फ़ोल्डर को निकालें.

अब यदि आप उसी पुराने डिज़ाइन का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको अपलोड करना होगा "विषयों" फ़ोल्डर। अपलोड कर रहा है "अपलोड" फ़ोल्डर महत्वपूर्ण है.

यदि आप FTP का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप इन फ़ोल्डरों को wp-content पर अपलोड कर सकते हैं। यदि आप cPanel का उपयोग करते हैं, तो सबसे पहले आपको इन दो फ़ोल्डरों को एक ही फ़ाइल में ज़िप करना होगा.

के लिए जाओ फ़ाइल प्रबंधक>>public_html>>WP-सामग्री अपने नए वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन के लिए, और पर क्लिक करें डालना cPanel के मुख्य नेविगेशन मेनू से आइकन.

एक नया टैब खुलता है, जिसमें ज़िप फ़ाइल चुनें "अपलोड" और विषय" फ़ोल्डर्स और अपलोड करना शुरू करें। एक बार खत्म होने के बाद, आपको फ़ाइल को अनज़िप करना होगा.

नोट: आपको थीम फ़ोल्डर दिखाई देगा, इसलिए आपको इसे बदलने के लिए कहा जाएगा.

आपने वर्डप्रेस को अनइंस्टॉल और रीइंस्टॉल करने के लिए अपना लक्ष्य पूरा कर लिया है। अब, आप प्लगइन्स के बारे में सोच रहे होंगे.

यह जानना महत्वपूर्ण है कि किसी भी दुर्भावनापूर्ण हमले के पीछे, ज्यादातर समय, एक प्लगइन फ़ाइल होती है। इसलिए, मैन्युअल रूप से प्लगइन्स इंस्टॉल करना अच्छा है.

मुझे उम्मीद है कि आपको WordPress को Uninstall और Reinstall करने में आसानी होगी

मैं समझता हूं कि जब आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर कोई त्रुटि करते हैं तो यह कितना कठिन होता है। कभी-कभी, सभी पारंपरिक समस्या निवारण तकनीक मदद नहीं करती हैं.

ऐसे बिंदु पर, आप किसी भी कोर फाइल में किसी भी दुर्भावनापूर्ण कोड इंजेक्शन को ठीक करने के लिए वर्डप्रेस को अनइंस्टॉल और रीइंस्टॉल करने के बारे में सोच सकते हैं। ऐसा करने के लिए, सामग्री को सुरक्षित करना महत्वपूर्ण है जैसा कि मैंने ट्यूटोरियल में बताया है.

यदि आप एक साझा वेब होस्टिंग का उपयोग करते हैं, तो संभवतः आपको एक cPanel मिलता है; अन्यथा, आप हमेशा FTP / SFTP का उपयोग कर सकते हैं। मुझे आशा है कि यह उतना कठिन नहीं है जितना आपने पहले सोचा था.

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map